Rate fixed for compensation in Danapur-Bihta elevated road, will be paid soon | दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड में मुआवजा के लिए दर निर्धारित, जल्द होगा भुगतान

0
24


Ads से है परेशान? बिना Ads खबरों के लिए इनस्टॉल करें दैनिक भास्कर ऐप

पटनाएक घंटा पहले

  • कॉपी लिंक
अधिकारियों के साथ प्रोजेक्ट की समीक्षा करते डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह। - Dainik Bhaskar

अधिकारियों के साथ प्रोजेक्ट की समीक्षा करते डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह।

  • प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी में डीएम ने अफसरों को दिए दिशा-निर्देश
  • सड़क निर्माण के लिए जमीन अधिग्रहण का मामला
  • शेरपुर-दिघवारा में भी कार्रवाई तेज

दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड और शेरपुर-दीघवारा पथ के जमीन अधिग्रहण का कार्य चल रहा है। दानापुर-बिहटा एलिवेटेड रोड में 3जी के तहत जमीन का दर निर्धारित कर रैयत के भुगतान के लिए अवार्ड तैयार करने का कार्य चल रहा है।

वहीं, शेरपुर-दीघवारा में 3डी के तहत जमीन अधिग्रहण की अधिघोषण जारी कर विभाग को अनुमोदन के लिए भेजा गया है। विभाग से अनुमति मिलने के बाद कार्रवाई तेज गति से होगी। इन दोनों प्रोजेक्ट के लिए जमीन अधिग्रहण कर राज्य सरकार को देना है। केंद्र सरकार के द्वारा सड़क का निर्माण किया जाएगा।

मंगलवार को हिंदी भवन में डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने प्रोजेक्ट मॉनिटरिंग कमेटी की बैठक के दौरान केंद्र सरकार और राज्य सरकार द्वारा संचालित महत्वपूर्ण योजनाओं के क्रियान्वयन के लिए सभी संबंधित जिला स्तरीय अधिकारियों, तकनीकी पदाधिकारियों के साथ बैठक की।

इस दौरान वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से सभी अनुमंडल पदाधिकारी जुड़े हुए थे। इस दौरान डीएम ने सभी पदाधिकारियों को प्रोजेक्ट से संबंधित जमीन अधिग्रहण करने, अतिक्रमण हटाने, विवाद सुझलाकर प्रोजेक्ट शुरू कराने का निर्देश दिया है। इस मौके पर उप विकास आयुक्त रिची पांडेय, अपर समहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, जिला भू-अर्जन पदाधिकारी रंजीत कुमार, अपर समहर्ता विधि व्यवस्था केके सिंह आदि उपस्थित थे।

एनएचएआई की ओर से चलाई जा रही परियोजनाएं

मोकामा-बख्तियापुर फोरलेन : बिहारी विगहा से बख्तियारपुर आने के क्रम में एक रास्ता है। जिसके कारण सड़क निर्माण में परेशानी हो रही है। इस कार्य को तेज गति से कराने के लिए दूसरा लेन एक साल के लिए लीज पर लेने का प्रस्ताव एनएचएआई ने दिया है। इस पर डीएम ने अनुमंडल पदाधिकारी को कार्रवाई करने का निर्देश दिया है।

अतिक्रमण हटाने का निर्देश

डीएम ने संबंधित पदाधिकारियों को बिहार राज्य पथ निर्माण निगम के द्वारा बनाए जाने वाले मीठापुर-मउली एलिवेटेड पथ और बिहार राज्य पुल निर्माण निगम द्वारा बनाए जाने वाले पटना जंक्शन में करबिगहिया फ्लाईओवर के निर्माणस्थल पर अतिक्रमण को हटाने का निर्देश दिया गया है। मसौढ़ी-नौबतपुर पथ में मुसना से पोटही के बीच छटुचक, अवधपुर, वाहिदपुर, साहेबनगर, मराची, गंजपर, जलालपुर गांव से भी अतिक्रमण हटाने के लिए कहा।

रेल लाइन के निर्माण में आने वाले अवरोधों को दूर करें

पाटलिपुत्र स्टेशन में कोचिंग कॉम्प्लेक्स का निर्माण कार्य अधूरा है। इसे पूरा करने के लिए 8 घर-परिवारों को स्थानांतिरित किया जाना है। समीक्षा के दौरान डीएम ने दानापुर एसडीओ को एक सप्ताह में सहित अन्य पदाधिकारियों को आसपास के ग्रामीण क्षेत्र में वैकल्पिक व्यवस्था करने का निर्देश दिया है। वहीं, संबंधित पदाधिकारियों को नेउरा-दनियावां रेल लाइन के एलाइमेंट में आने वाले धनरूआ स्थित मंदिर व फुलवारी स्थित स्कूल को शिफ्ट करने का आदेश दिया।



Source link

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here